अन्य खबरें अपराध अरुणाचल प्रदेश असम मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश / खुद की गलती से हारी कांग्रेस, इस बार आक्रामक रणनीति; लेकिन पैसा नहीं होने से करना पड़ रहा संघर्ष: राहुल

इंदौर. मालवा-निमाड़ के दो दिवसीय दौरे पर मप्र आए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को मीडिया से संवाद किया। राहुल गांधी ने इस दौरान आगामी चुनाव को लेकर कांग्रेस की तैयारियों पर बात की। राहुल ने मोदी सरकार और शिवराज सरकार पर भी हमला बोला। उन्होंने सीबीआई चीफ को हटाए जाने और राफेल मामले पर भी बात की।

राहुल ने मीडिया से बातचीत में स्वीकारा किया कि पिछले 15 सालों से अपनी ही गलती से हार रहे हैं। पिछली गलतियों को सुधारते हुए इस बार एक स्ट्रेटजी के साथ चुनाव में उतर रहे हैं। टिकट बांटवारे पर इसका असर आपको दिखेगा। इस बार हर सीट पर प्रत्याशी का चयन सर्वे के आधार पर ही होगा।

 

राहुल ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, सरकार जिन वादों के साथ सत्ता में आई थी, एक भी वादे पूरे नहीं कर पाई। राफेल मामले में जांच की जा रही थी, इसलिए सीबीआई चीफ को हटा दिया। उन्होंने यह भी कहा कि जिस दिन राफेल मामले में एक भी कागज निकलेगा, उसमें नरेंद्र मोदी और अंबानी लिखा होगा। इसलिए चौकीदार ने सीबीआई चीफ को हटाया।

राहुल ने कहा कि कांग्रेस इस बार एग्रेसिव होकर चुनाव लड़ रही है, हालांकि उसे स्ट्रगल भी करना पड़ रहा है। क्योंकि हमारे पास पैसा नहीं है। भाजपा आपका पैसा ही आपको दे रही है और प्रचार एेसा कर रही है, जैसे वे कर्ज माफ कर रहे हैं। मप्र में मुख्यमंत्री के चेहरे पर उन्होंने कहा- कमलनाथ के पास अनुभव है तो सिंधिया के पास क्वालिटी। इसलिए हम किसी एक को सामने क्यों रखें। मध्यप्रदेश में सभी हमारे चेहरे हैं।
धर्म के सवाल पर राहुल ने कहा – मैं हिंदूवादी नेता नहीं, मैं राष्ट्रवादी व हर धर्म का नेता हूं। मैं हर जाति, हर समाज का हूं। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग हिंदू धर्म को समझते ही नहीं हैं। इनसे बेहतर हिंदू धर्म को मैं समझता हूं।

राहुल गांधी ने कहा- पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को एक आवश्यक कार्य सौंपा है, जिस कारण वे हमारे साथ यहां नहीं हैं। केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार है। इसके बावजूद पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं हो रहे हैं। भाजपा इससे जो कमाई करेगी वह पैसा नीरव मोदी के पास जाएगा, अंबानी के पास जाएगा। हमारे पास जो बचेगा वह गरीबों के पास जाएगा। हमारा मकसद गरीब-कमजोरों को मजबूत करना है।

 

भाजपा विधायक समेत तीन कांग्रेस में शामिल हुए: मंगलवार को नरसिंहपुर जिले के तेंदूखेड़ा से भाजपा विधायक संजय शर्मा और किरार समाज के अध्यक्ष और राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त रहे गुलाब सिंह किरार कांग्रेस में शामिल हो गए।दोनों ने राहुल की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इसके साथ ही, भाजपा से पूर्व विधायक कमलापत आर्य भी कांग्रेस में शामिल हुए।