Breaking News मनोरंजन

भोपाल में शूट होगी एपल की टीवी सीरीज़ ‘शांताराम’; कोहेफिज़ा में बन रहा है सेट, नवंबर में शुरू होगी शूटिंग


भोपाल. एपल टीवी प्लस सीरीज ‘शांताराम’ की शूटिंग नवंबर से कोहेफिज़ा में शुरू होने जा रही है। इसके लिए सेट लगभग तैयार है। यह सीरीज़ 2004 में आई ग्रेगरी डेविड रॉबर्ट्स की बेस्टसेलर शांताराम पर आधारित है- एक ऐसे अपराधी लिन की कहानी, जो ऑस्ट्रेलिया की जेल से भागकर बॉम्बे के स्लम्स, बार और अंडरवर्ल्ड के बीच एक नई जिंदगी शुरू करना चाहता है। गौरतलब है कि एपल टीवी प्लस नवंबर में दुनिया के करीब 100 देशों में लॉन्च हो रहा है, जिसमें इंडिया भी शामिल है।
शूटिंग के लिए भोपाल को चुनने के पीछे कुछ कारण हैं, पहला- 1970 के दशक के बॉम्बे और आज की मुंबई में जमीन आसमान का फर्क है। उस दौर से मिलता जुलता वातावरण, स्काईलाइन दिखाने के लिए भोपाल को चुना गया।
दूसरी वजह है हमारे शहर की साफ हवा और पानी। पैरामाउंट पिक्चर्स ने शूटिंग से पहले भोपाल के साथ ही कुछ अन्य शहरों के पानी, हवा और मिट्टी का परीक्षण कराया था। उनकी नीति है कि वह अपने कर्मचारियों को ऐसी जगहों पर नहीं भेजते जहां हवा-पानी में प्रदूषण ज्यादा हो। इस पैमाने पर भोपाल को उन्होंने फिट पाया। जब पैरामाउंट पिक्चर्स की टीम रेकी करने भोपाल आई तो यहां के लोगों का सपोर्ट और सरकार का सहयोग भी मिला।
सिंगल विंडो सिस्टम ने आसान की भोपाल में शूटिंग
भोपाल में कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है और अब यह शहर वेब सीरिज की शूटिंग के लिहाज से भी पसंद किया जा रहा है। वजह है शूटिंग से जुड़ी अलग-अलग तरह की परमिशंस के लिए यहां सिंगल विंडो सिस्टम है। प्रोड्यूसर को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता। मध्यप्रदेश में फिल्म और साइट से संबंधित परमिशन आसानी से मिल जाती है।
हाल के महीनों में भोपाल में वेब सीरीज – भोपाल में हाल के दिनों में कई वेबसीरीज की शूटिंग हुई हैं। इसमें रंगबाज 2 की शूटिंग खत्म हुई है। इसमें जिमी शेरगिल मुख्य भूमिका में हैं। इसके साथ ही ‘चार्जशीट’ की शूटिंग चल रही है, जिसमें सिकंदर खेर, रणदीप हुड्‌डा, अरुणोदय सिंह जैसे कलाकार काम कर रहे हैं।
यहां दिखेगा बॉम्बे के स्लम्स का नजारा
यहां बॉम्बे का स्लम एरिया बनाया जा रहा है। छोटे-छोटे घर, दुकान, संकरी गलियां तैयार की जा रही हैं। फिल्म की शूटिंग भोपाल के साथ ही मुंबई और आस्ट्रेलिया में भी होगी। शांताराम को प्रोड्यूस कर रहे हैं एनॉनिमस कंटेंट और पैरामाउंट टेलीविजन। इसमें 10 एपिसोड होंगे। पहले दो एपिसोड को डायरेक्ट करेंगे असेसिन्स क्रीड जैसी फिल्म के डायरेक्टर जस्टिन कर्जल। इसमें लिन के रोल में होंगे चार्ली हनम। राधिका आप्टे एक पत्रकार की भूमिका में होंगी। वहीं जासूस के रोल में रिचर्ड रॉक्सबर्ग होंगे।