Breaking Newsअन्य खबरेंदेश

पीएम मोदी ने देशवासियों को दीं ओणम की शुभकामनाएं, कहा- भाईचारे की मिसाल है ये त्योहार

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशवासियों को ओणम के त्योहार की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने इस अवसर ट्वीट करते हुए लिखा, “ओणम के खास अवसर पर सभी को मेरी ओर से शुभकामनाएं. ये त्योहार सकारात्मकता, भाईचारे और सद्भाव की मिसाल है. इस पावन अवसर पर मैं सभी के लिए अच्छे स्वास्थ्य और ख़ुशहाल जीवन की प्रार्थना करता हूं.”

बता दें कि, ओणम केरल का बहुचर्चित त्योहार है जो कि फसल कटाई के अवसर पर मनाया जाता है. ये त्योहार दस दिन तक चलता है. जिसकी शुरुआत 12 अगस्त से हुई थी और आज यानी 21 अगस्त को ओणम का मुख्य पर्व मनाया जा रहा है. 23 अगस्त को इस त्योहार का आखिरी दिन होगा.

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भी इस मौके पर लोगों को अपनी शुभकामनाएं दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “सभी को ओणम के इस पावन त्योहार की शुभकामनाएं. फसल कटाई का ये सीजन सभी के जीवन में खुशहाली लाए.”

ओणम का त्योहार केरल के राजा बलि के स्वागत में मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि, राजा बलि के राज्य में केरल की प्रजा बेहद सुखी और संपन्न थी. माना जाता है कि वे साल में एक बार यहां अपनी प्रजा को देखने जरूर आते हैं. उन्हीं के आगमन की खुशी में ये ओणम का त्योहार मनाया जाता है.

इस दिन घरों को रंगोली और फूलों से सजाया जाता है. साथ ही ये त्योहार किसानों के लिए भी बहुत अहम होता है. किसान अच्छी फसल और अच्छी उपज के लिए इस त्योहार को मनाते हैं. नई फसल के आने की खुशी में भी ओणम मनाया जाता है. केवल केरल ही नहीं पूरे दक्षिण भारत में इसे धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन केरल में प्रसिद्ध सर्प नौका दौड़ का भी आयोजन होता है.

 

Related Articles

Back to top button