Breaking Newsअन्य खबरेंखेल

IPL की तर्ज पर एक और T-20 लीग का ऐलान, जानिए कहां और कब होगा आयोजन

टी20 लीग दुनियाभर में तेजी से लोकप्रियता के नए मुकाम हासिल कर रही है। इसके पीछे सबसे लुभावने टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बड़ी भूमिका रही है। यही वजह है कि क्रिकेट खेलने वाले सभी शीर्ष देशों की अपनी टी20 लीग है। अब इस कड़ी में ताजा नाम एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड का भी जुड़ने जा रहा है। बोर्ड ने आईपीएल (IPL) की तर्ज पर अपनी टी20 लीग शुरू करने का ऐलान कर दिया है। यूएई में होने वाली इस लीग में दुनियाभर के दिग्‍गज खिलाडि़यों का जमावड़ा लगने की उम्‍मीद की जा रही है। फटाफट क्रिकेट के प्रारूप में दुनियाभर की तरह यूएई में भी इसे काफी पसंद किया जाता है।

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने ऐलान किया है कि उसकी अपनी टी20 लीग का पहला सीजन इसी साल आयोजित किया जाएगा। लीग का आयोजन दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 तक किया जाएगा। ये भी बताया जा रहा है कि लीग को एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन और संयुक्‍त अरब अमीरात के ताकतवर मंत्री शेख नहयान मुबारक अल नहयान का समर्थन भी हासिल है।

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने इस बारे में बयान जारी कर कहा है कि दुनिया की अन्‍य सफल लीग की तरह ही फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग का आयोजन किया जाएगा जिसमें दुनियाभर के दिग्‍गज क्रिकेटरों को शामिल किया जाएगा। लीग में छह टीमें होंगी और इससे जुड़ी अन्‍य जानकारियों को जल्‍द से जल्‍द साझा किया जाएगा। ऐसे में जबकि यूएई में हाल ही में टी10 लीग के चौथे चरण का आयोजन किया गया था, तो अब टी20 लीग के ऐलान के बाद टी10 लीग के आयोजन पर क्‍या असर पड़ेगा इसे लेकर स्थिति फिलहाल साफ नहीं है।

बता दें कि यूएई अलग-अलग वक्‍त पर टी20 लीग का आयोजन करता रहा है। साल 2014 में इंडियन प्रीमियर लीग का पहला चरण यूएई में आयोजित किया गया था, तब भारत में लोकसभा चुनाव थे। इसके अलावा 2020 में कोरोना वायरस के चलते आईपीएल का 13वां सीजन पूरी तरह यूएई में ही आयोजित किया गया था। इतना ही नहीं, पाकिस्‍तान सुपर लीग के कुछ सीजन का आयोजन भी यूएई में हुआ था

Related Articles

Back to top button