Breaking News अन्य खबरें खेल

T20 WC: सेमीफ़ाइनल की लड़ाई हुई दिलचस्प, 2 जगहों के लिए 5 टीमों के बीच टक्कर, टीम इंडिया भी रेस में

download (3)
download (3)
118256636
download (4)
revoltics-bhanpur-bhopal-stabiliser-manufacturers-2cp920y
IMG_20210208_224509
maxresdefault
triber-vs-kwid
thumb
maharashtra-tourism
11977026732277706352
narendra_modi_corona

T20 WC: सेमीफ़ाइनल की लड़ाई हुई दिलचस्प, 2 जगहों के लिए 5 टीमों के बीच टक्कर, टीम इंडिया भी रेस में, इंग्लैंड का सेमीफ़ाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है. इंग्लैंड ने अब तक अपने चारों मैचों में जीत दर्ज की है. (फोटो- AP)इंग्लैंड का सेमीफ़ाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है. इंग्लैंड ने अब तक अपने चारों मैचों में जीत दर्ज की है.

टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफ़ाइनल (Semi Final Race) की लड़ाई दिलचस्प हो गई है. 4 मैचों में 4 जीत के बाद इंग्लैंड (England) ने बाक़ी टीमों को फंसा दिया है. उधर दूसरे ग्रुप में पाकिस्तान (Pakistan) की टीम तो सेमीफाइनल में पहुंच गई है. लेकिन बाक़ी टीमों की किस्मत दांव पर है. क्या है सेमीफ़ाइनल का समीकरण? कौन-कौन सी टीमें पहुंच सकती है आखिरी 4 में.. आईए विस्तार से नज़र डालते हैं.

नई दिल्ली. टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में सुपर 12 के मुकाबले अब आखिरी दौर में पहुंच गए हैं. इस हफ्ते के खत्म होने तक हमें पता लग जाएगा कि कौन-कौन सी टीमें सेमीफ़ाइनल (Semifinal) में पहुंची हैं. नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के लिए सारी टीमें पूरी ताकत झौंक देगी. यानी अगले 5 दिन फैंस के लिए बेहद रोमांच भरे होंगे. दो जगहों के लिए अब 5 टीमों के बीच लड़ाई है. दो मैचों में दो करारी हार के बाद भी टीम इंडिया के लिए सेमीफ़ाइनल के दरवाज़े पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम अभी भी रेस में है.

दोनों ग्रुप से दो-दो टीमों को सेमीफाइनल में एंट्री मिलेगी. यानी लड़ाई आसान नहीं है. ग्रुप ऑफ डेथ यानी ग्रुप वन में तो जबरदस्त घमासान मचा है. क्या है सेमीफ़ाइनल का समीकरण? कौन-कौन सी टीमें पहुंच सकती है आखिरी 4 में… आईए विस्तार से नज़र डालते हैं.

ग्रुप वन का हाल
ग्रुप 1 पर नज़र डालें तो इंग्लैंड का सेमीफ़ाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है. इंग्लैंड ने अब तक अपने चारों मैचों में जीत दर्ज की है. उनके पास अब कुल 8 अंक हैं, जबकि उन्हें एक मैच और खेलना है. यानी अगर वो अपना आखिरी मैच हार भी जाते हैं तो भी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा. क्योंकि उनका नेट रनरेट 3.183 है. इंग्लैंड का आखिरी मैच साउथ अफ्रीका से है.

1 जगह 2 टीमें
ग्रुप वन से श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ की टीमें पहले ही लगभग बाहर हो चुकी है. खराब नेट रनरेट के चलते उन्हें कोई चमत्कार ही अगले दौर में पहुंचा सकता है. ऐसे में अब सेमीफ़ाइनल में इस ग्रुप से एक जगह के लिए ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच टक्कर है. दोनों टीमों के खाते में 2-2 जीत है. लेकिन बेहतर नेट रनरेट के चलते साउथ अफ्रीका दूसरे नंबर पर है. साउथ अफ्रीका के लिए अगले दो मैच आसान नहीं हैं. उन्हें बांग्लादेश और इंग्लैंड से खेलना है. उधर ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ से होगी. सेमीफ़ाइल की रेस से बाहर हो चुकी बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ कभी भी घायल शेर की तरह पलटवार कर सकती है. यानी ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका को सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे.

पाकिस्तान सेमीफाइन में
ग्रुप 2 से 3 मैचों में लगातार जीत के बाद पाकिस्तान की टीम पहले ही सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालिफाई कर गई है. ऐसे में अब यहां एक जगह के लिए 3 टीमों के बीच लड़ाई है. ये हैं भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान. उधर नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीमें पहले ही सेमीफ़ाइल की रेस से बाहर हो गई है.

भारत की उम्मीदें
भारत के सेमीफ़ाइनल में पहुंचे की उम्मीदें अब दूसरी टीमों के हाथ में हैं. सबसे पहले भारत को अपने तीनों बाक़ी बचे हुए मैच जीतने होंगे. इसके बाद विराट कोहली की टीम को ये उम्मीद करनी होगी की न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान कम से कम एक मैच हार जाए. इसके बाद नेट रनरेट से सेमीफड़ाइल में पहुंचने वाली टीम का फैसला होगा. लेकिन दो करारी हार के बाद टीम इंडिया का नेट रन रेट माइनस 1.609 है. यानी चुनौती मुश्किल है.

NUTV Update -
खबर जो सच है
http://www.Nutv.in