Breaking News अन्य खबरें राजनीति

मप्र भाजपा राष्ट्रिय कार्यकरिणी की बैठक में सीएम शिवराज समेत राज्य के 11 बड़े नेता रहेंगे मौजूद, उमाभारती नहीं होंगी बैठक में शामिल

download (3)
download (3)
118256636
download (4)
revoltics-bhanpur-bhopal-stabiliser-manufacturers-2cp920y
IMG_20210208_224509
maxresdefault
triber-vs-kwid
thumb
maharashtra-tourism
11977026732277706352
narendra_modi_corona

आज पीएम नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में दिल्ली में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी BJP National Executive Meeting की बैठक है. ये बैठक सुबह 10 बजे शुरू होगी और दोपहर करीब 3 बजे तक चलेगी. पीएम मोदी कार्यकारिणी के देशभर के सदस्यों को पार्टी को कैसे बेहतर बनाएं इसके मंत्र देंगे. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की पहली बैठक को लेकर राजधानी भोपाल में खास तैयारी की गई है. सेमी वर्चुअल और एक्चुअल हो रही इस बैठक के लिए भोपाल में बीजेपी मुख्यालय में खास तैयारी की गई है. बैठक के लिए स्पेशल वर्चुअल रूम तैयार किया गया है. इस रूम में 11 नेताओं के बैठने की व्यवस्था की गई है. दरअसल बैठक में मध्य प्रदेश से 21 नेता अपेक्षित हैं जिसमें से 11 नेता राजधानी भोपाल से वर्चुअल शामिल होंगे ,जबकि बाकी 10 नेता दिल्ली में बैठक में शामिल होंगे. भोपाल से बैठक में वर्चुअल जुड़ने वाले नेताओं के लिए ही खास वर्चुअल रूम तैयार किया गया है.

मध्य प्रदेश से बैठक में जो नेता शामिल होंगे उनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, वरिष्ठ नेता जयभान सिंह पवैया, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, प्रदेश संगठन मंत्री सुहास भगत, फग्गन सिंह कुलस्ते समेत प्रमुख नेता शामिल हैं. बैठक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी. उधर बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने शनिवार को यह जानकारी दी. यह बैठक कोरोना के चलते करीब डेढ़ साल बाद प्रत्यक्ष रूप से हो रही है. पार्टी सूत्रों के अनुसार बैठक में हाल ही में कुछ राज्यों में हुए उपचुनाव में पार्टी को लगे आघात को देखते हुए पांच राज्यों के आगामी उपचुनाव के लिए नई रणनीति पर विचार होने की संभावना है. यह एक दिनी बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के भाषण से शुरू होगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समापन भाषण के साथ समाप्त होगी.

बैठक के एजेंडे में आगामी विधानसभा चुनावों और अन्य सामयिक मुद्दों पर चर्चा शामिल है. साल 2022 में कुल सात राज्यों के विधानसभा चुनाव होंगे. पांच राज्यों- उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में अगले साल की शुरुआत में चुनाव होंगे, जबकि हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनाव साल के अंत में होंगे. पंजाब को छोड़कर इन सभी राज्यों में बीजेपी सत्ता में है.

उमा भारती नहीं होंगी शामिल
बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की अहम बैठक होने के बावजूद पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती इस बैठक में शामिल नहीं होंगी. उमा भारती ने इस बारे में खुद जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने नई कार्यसमिति का गठन किया एवं उसमें मुझे भी उसमें शामिल किया. मुझे आत्मिक ख़ुशी हुई.

नवगठित राष्ट्रीय कार्यसमिति की पहली बैठक है, जिसमें मुझे मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से वर्चुअल भागीदारी करनी थी. क्यूंकि शरद पूर्णिमा से मैं अपने गंगा किनारे प्रवास पर हूं, मैं बिठुर में थी जो की लखनऊ के बहुत नज़दीक हैं, इसलिए मैंने अपने राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष से भोपाल से लखनऊ से उपस्थित होने की अनुमति मांगी जो उन्होंने सहर्ष दे दी थी. यह तो बाबा केदारनाथ का ही खेल लगता हैं कि मैं अचानक कल शाम को केदारनाथ पहुंच गयी. आज सबेरे बाबा की डोली उठी हैं. मैं बाबा के आसपास ही हूं. ऐसी स्थिति में मैं लखनऊ या भोपाल दोनों जगह नहीं पहुंच सकती.

चुनावी हार पर भी चर्चा
बैठक में पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में पार्टी के मसलों को लेकर भी नए सिरे से विचार होगा. एक बीजेपी नेता ने कहा कि बैठक में सभी महत्वपूर्ण मसलों पर विचार होगा. पार्टी कोविड महामारी से निपटने में केंद्र सरकार की कामयाबी को लेकर उसकी तारीफ में प्रस्ताव भी पारित कर सकती है. टीकाकरण अभियान व देश के विकास के लिए पीएम मोदी की पहल व उनकी सफल विदेश यात्रा को लेकर भी पार्टी प्रशंसा करेगी. बैठक में देश की आर्थिक गतिविधियों में जबर्दस्त उछाल, रेकॉर्ड जीएसटी कलेक्शन को लेकर भी चर्चा होगी.

पार्टी ने राज्य इकाइयों को भेजे पत्र में कहा है कि कोविड-19 प्रोटोकॉल के मद्देनजर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष, राज्य महासचिव (संगठन) और उससे संबंधित राज्य के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य अपने-अपने राज्य पार्टी कार्यालयों से वर्चुअल रूप से बैठक में शामिल होंगे. वहीं राष्ट्रीय पदाधिकारी, केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य दिल्ली के नेता सात नवंबर को एनडीएमसी कंवेंशन सेंटर में प्रत्यक्ष रूप से बैठक में भाग लेंगे.

NUTV Update -
खबर जो सच है
http://www.Nutv.in