Breaking Newsअन्य खबरेंराजनीति

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद महाआर्यमन को मिला बड़ा पद, पिता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया लॉन्च

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद महाआर्यमन को मिला बड़ा पद, पिता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया लॉन्च

मध्य प्रदेश के सबसे बड़े सियासी घराने की चौथी पीढ़ी की राजनीति में एंट्री हो गई है. हम बात कर रहे हैं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महाआर्यमन सिंधिया की सियासत में लॉचिंग को लेकर. आर्यमान सिंधिया को GDCA (ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन) में उपाध्यक्ष बनाया गया है. खास है कि आर्यमन का किसी भी संस्था, संगठन में पहला पद है. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही आर्यमन की राजनीति में एंट्री हो सकती है.

लड़ सकते हैं चुनाव
महाआर्यमन सिंधिया अभी तक GDCA (ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन) के सदस्य थे. निजी जीवन से पहली बार सार्वजनिक जीवन में आर्यमन के किसी बड़े पद को संभालने के बाद सियासी कयसबाजी भी तेज हो गई है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि आर्यमन 2023 के विधानसभा चुनाव या फिर 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ सकते है.

इन वजहों से लग रहे कयास
27 साल के महाआर्यमन सिंधिया की राजनीति में कदम रखने के कयासों के पीछे तीन वजहों वजहों को गिनाया जा रहा है. इन्ही दो कारणों से राजनीतिक विष्लेशकों के कयासों को दम भी मिल रहा है.
पहला- सिंधिया परिवार से माधवराव सिंधिया, फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने क्रिकेट एसोसिएशन के जरिए ही राजनीति में कदम रखा था.
दूसरा- बुधवार को सिंधिया मां-पत्नी के साथ अपने बेटे को भी पीएम मोदी से मिलाने के लिए ले गए थे. इस दौरान महाआर्यमन पीएम के करीब खड़े थे
तीसरा- इस साल महाआर्यमन ने अपना जन्मदिन जयविलास पैलेस में ही मनाया था. इस दौरान उन्होंने तलवार से केक काटा था. इस मौके पर कई सियासी चेहरे जय विलास पैलेस पहुंचे थे.

पिता का चुनाव प्रचार करते रहे हैं आर्यमन
महाआर्यमन कांग्रेस के सरकार गिरने के बाद पिता ज्योतिरादित्य सिंधिया का समर्थन किया था. उन्होंने उपचुनाव के समय एक बयान भी जारी किया था. इसके साथ ही आर्यमन 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में कई सीटों पर प्रचार के लिए गए थे. कई मौकों पर महाआर्यमन ने पिता के भी प्रचार की बागडोर संभाली है. वो सोशल मीडियो पर भी एक्टिव रहते हैं.

रविवार को हुई घोषणा
जानकारी के अनुसार, ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन की वार्षिक आम सभा 27 मार्च को हुई थी. इसमें एसोसिएशन अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया और वरिष्ठ पदाधिकारियों के बीच नई कार्यकारिणी को लेकर चर्चा हुई थी. रविवार को इसकी आधिकारिक घोषणा की गई. इसके अनुसार प्रशांत मेहता को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है और महाआर्यमन सिंधिया को उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है.

क्या है पूरी कार्यकारणी
महाआर्यमन सिंधिया के साथ जीवाजी यूनिवर्सिटी में शारीरिक शिक्षा विभाग के डायरेक्टर रहे डॉ. राजेंद्र सिंह को भी उपाध्यक्ष बनाया है. इनके अलावा उपाध्यक्ष रहे संजय आहूजा को सचिव पद की जिम्मेदारी दी गई है. वहीं वीरेंद्र बापना को कोषाध्यक्ष पद पर यथावत रखा गया है.

साल 2018 में बने थे GDCA के सदस्य
जीडीसीए में उपाध्यक्ष के तौर पर नई पारी की शुरुआत करने वाले महाआर्यमन साल 2018 में 76 वें सदस्य के तौर पर संगठन में शामिल हुए थे. हालांकि, पिछले तीन साल में चार सदस्यों का देहांत होने से यह संख्या 72 रह गई है. जीडीसीए की नई कार्यकारिणी में पांच नए सदस्य जुड़ने की बात कही जा रही है.

अगली पीढ़ी की तैयारी में जुटे नेता
करीब डेढ़ साल बाद मध्य प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं. नेता अपनी अगली पीढ़ी को राजनीति में उतारने की तैयारी में हैं. ऐसे में सिंधिया की मां-पत्नी और बेटे की पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बेटे को DCA (ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन) में अहम पद मिलने को सियासी नजरों से देखा जा रहा है. हालांकि पीएम से मुलाकात को लेकर सिंधिया परिवार की ओर से कोई बयान नहीं दिया गया न ही इस संबंध में पीएम या उनकी ऑफिस ने किसी तरह की बात की है.

Related Articles

Back to top button