Breaking Newsअन्य खबरेंमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र / 2 घंटे बैठक के बाद पवार बोले- सीएम के लिए उद्धव के नाम पर सहमति, कांग्रेस बोली- बातचीत खत्म नहीं हुई


मुंबई. महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन का ऐलान जल्द हो सकता है। कांग्रेस-राकांपा और शिवसेना की शुक्रवार को नेहरू सेंटर में बैठक हुई। इसके बाद राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने साफ कर दिया कि मुख्यमंत्री के तौर पर उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि शनिवार को मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह बता दिया जाएगा कि हम राज्यपाल के पास कब जाएंगे।
उद्धव ठाकरे ने बैठक के बाद कहा- तीनों दलों के बीच पहली बार बैठक हुई। कई मसलों पर हमारे बीच बात हुई। हम ऐसा कोई मसला नहीं चाहते हैं, जो छूट जाए। कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा- राकांपा और कांग्रेस ने शिवसेना के साथ मुंबई में बात की। सरकार गठन करने के बारे में जो भी मसले थे, उन पर चर्चा हुई। यह सरकारात्मक थी, बातचीत अभी पूरी नहीं हुई है। कल बातचीत पूरी हो जाएगी।
पूरे 5 साल शिवसेना का ही मुख्यमंत्री होगा- राउत
संजय राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री पूरे 5 साल के लिए शिवसेना का ही होगा। शिवसैनिकों की इच्छा है कि उद्धव ठाकरे जी यह पद संभालें। भाजपा की ओर से ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री का प्रस्ताव मिलने के दावे को राउत ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि अब वह हमें इंद्र का सिंहासन भी दें तो उनके साथ सरकार नहीं बनाएंगे।
6-7 महीने सरकार चलना मुश्किल- गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राकांपा-शिवसेना और कांग्रेस का गठबंधन अवसरवादिता वाला है और इनकी सरकार शायद ही 6-7 महीने चल पाए। विचारधारा के लिहाज से अलग-अलग पार्टियां केवल भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए एकसाथ आ रही हैं, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। मुझे शक है कि क्या सरकार बनेगी और अगर बन भी जाती है तो यह कितने दिन चलेगी।
गडकरी से जब पूछा गया कि अगर तीनों दल सरकार बनाने में असफल रहे तो भाजपा क्या करेगी। उन्होंने कहा कि क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी संभव है। आगे का फैसला भाजपा करेगी।
नई सरकार का नाम ‘महा विकास आघाडी’ होगा
गुरुवार को दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) ने शिवसेना के साथ सरकार बनाने को लेकर सहमति प्रदान कर दी थी। गठबंधन सरकार का नाम महा विकास आघाडी (महा विकास गठबंधन) होगा। कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चह्वाण ने कहा था कि राकांपा-कांग्रेस के बीच सभी मुद्दों पर चर्चा के बाद आम सहमति बन गई है।
पदों के बंटवारे का फॉर्मूला
सूत्रों के मुताबिक, तीनों दलों में मंत्री पदों का समान बंटवारा होगा। पहले कहा जा रहा था कि चार विधायकों पर एक मंत्री पद दिया जाएगा, लेकिन कांग्रेस का प्रस्ताव था कि मंत्री पदों का समान बंटवारा हो। बताया जा रहा है कि बाद में तीनों दलों में इस पर सहमति बन गई है। हालांकि सत्ता के बंटवारे फॉर्मूला की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई। शिवसेना और राकांपा के बीच मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल बांटे जाने की भी खबर है। हालांकि, इस बारे में भी कोई अधिकृत पुष्टि नहीं है। कांग्रेस नेता विजय वड्टेटीवार का एक बयान जरूर सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा है कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा।
समन्वय समिति भी गठित होगी
गठबंधन सरकार के कामकाज में समन्वय बनाए रखने के लिए तीनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की समन्वय समिति बनाए जाने का फैसला हुआ है। इसमें मुख्यमंत्री के अलावा तीनों पार्टियों के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। समिति में सदस्यों की संख्या 12 हो सकती है, जिसमें हर पार्टी से चार प्रमुख नेता होंगे।
महाराष्ट्र में कुल सीटें: 288/ बहुमत: 145
दल सीटें
शिवसेना 56
एनसीपी 54
कांग्रेस 44
कुल 154
निर्दलीय 9 विधायक साथ होने का दावा
तब कुल संख्या बल 163
महाराष्ट्र में अन्य दलों की स्थिति

पार्टी सीट
भाजपा 105
बहुजन विकास अघाड़ी 3
एआईएमआईएम 2
निर्दलीय और अन्य दल 15
कुल 125

Related Articles

Back to top button