Breaking Newsअन्य खबरेंकर्नाटक

हिजाब पहनी अकेली लड़की के सामने भीड़ ने लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे ‘अल्लाहू अकबर’ से दिया जवाब

 

Karnataka Hijab Row: कर्नाटक में स्कूल-कॉलेज में छात्राओं के हिजाब पहनने को लेकर विवाद जारी है. कुछ जगहों पर छात्रों द्वारा भगवा स्कार्फ (भगवा गमछा) पहनकर इसका विरोध भी किया जा रहा है. इस बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसमें भगवा स्कार्फ पहने कुछ लोग हिजाब पहने लड़की के सामने नारेबाजी कर रहे हैं. लड़के जहां ‘जय श्री राम’ के नारे लगा रहे हैं, वहीं लड़की ‘अल्लाहू अकबर’ कह रही है.

वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे छात्रों का एक समूह एक अकेली लड़की को घेरकर उसके सामने नारेबाजी कर रहा है. कुछ सीनियर लोग बीचबचाव करने आते हैं. माहौल काफी गर्म दिखाई पड़ रहा है.

मीडिया से बातचीत में लड़की ने क्या बताया?

इस घटना को लेकर लड़की ने कहा- ‘मैं कॉलेज आई थी, कुछ लोगों ने मुझसे कहा कि बुर्का हटाकर ही कॉलेज के अंदर जाना होगा. वो मुझे अंदर नहीं जाने दे रहे थे. उन्होंने मुझे घेरकर ‘जय श्री राम’ के नारे लगाना शुरू कर दिया. कॉलेज के लोगों के साथ आउटसाइडर भी थे. इस दौरान प्रिंसिपल और टीचर ने हमारा सपोर्ट किया. जिसके बाद मैंने ‘अल्लाहू अकबर’ कहा.’

अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने इस वीडियो को शर्मनाक बताया है. वहीं TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने भी घटना के वीडियो को रिट्वीट किया है.
देश और दुनिया के कई लोगों ने इस वीडियो को ट्विटर पर पोस्ट किया है. पाकिस्तानी न्यूज चैनल PTV News ने भी इस घटना के वीडियो को ट्वीट किया है.

स्कूल-कॉलेज में हिजाब को लेकर बवाल

गौरतलब है कि कर्नाटक में कई स्कूल-कॉलेज में हिजाब को लेकर बवाल चल रहा है. एक तरफ मुस्लिम छात्राएं स्कूल-कॉलेज में हिजाब पहन अपना विरोध दर्ज करवा रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई छात्र भगवा स्कार्फ पहन अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं. मामला हाई कोर्ट तक पहुंच गया है.

हिजाब विवाद के बीच हाल हाल ही में कर्नाटक सरकार ने राज्य में Karnataka Education Act-1983 की धारा 133 लागू कर दी है. इस वजह से अब सभी स्कूल-कॉलेज में यूनिफॉर्म को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके तहत सरकारी स्कूल और कॉलेज में तो तय यूनिफॉर्म पहनी ही जाएगी, प्राइवेट स्कूल भी अपनी खुद की एक यूनिफॉर्म चुन सकते हैं.

बता दें कि ये विवाद पिछले महीने जनवरी में तब शुरू हुआ था, जब उडुपी के एक सरकारी कॉलेज में 6 छात्राओं ने हिजाब पहनकर कॉलेज में एंट्री ली थी. विवाद इस बात को लेकर था कि कॉलेज प्रशासन ने छात्राओं को हिजाब पहनने के लिए मना किया था, लेकिन वे फिर भी पहनकर आ गई थीं. उस विवाद के बाद से ही दूसरे कॉलेजों में भी हिजाब को लेकर बवाल शुरू हो गया, जिसके चलते कई जगहों पर पढ़ाई प्रभावित हो रही है और मुद्दा तूल पकड़ता जा रहा है. फिलहाल अब सब सबकी नजरें हाई कोर्ट के फैसले पर टिकी हैं.

इस मसले पर मुस्लिम छात्राओं का कहना है कि वे पहले से हिजाब पहनकर पढ़ाई करती आ रही हैं और पहले कभी इस पर कोई विवाद नहीं था. जबकि दूसरा तबका मानता है कि शिक्षा का यूनिफॉर्म से कोई लेना-देना नहीं है और सभी को स्कूल में एक समान ही रहना चाहिए.

Related Articles

Back to top button